The Fact About जानिए खाली पेट चाय पीने से हानियां That No One Is Suggesting

Wiki Article



ज्यादातर व्यक्तियों के पेट में अचानक से सूजन हो जाती है लेकिन वे यह नहीं समझ पाते कि सूजन किस कारण से हुई है। वास्तव में चाय पीने से भी पेट में सूजन होती है। बंगलौर के एक जाने माने पोषण विशेषज्ञ का मानना है कि अधिक मात्रा में चाय पीने के कारण जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को पेशाब जाने की भी कम जरूरत पड़ती है जिसके कारण उसका पेट फूल जाता है। इसके अलावा उसे पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है।

घंटों लैपटॉप पर काम करते-करते हाथों या कलाई के नसों में होने लगता है दर्द? ऐसे हो जाएगा ठीक

इसके अलावा एसिडिटी या एसिड रिफलक्स होने पर हार्टबर्न भी होने लगता है. हार्टबर्न एसिड और टी के रिएक्शन से होता है. 

एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलिफिनॉल्स युक्त काली चाय का सेवन दुनियाभर में किया जाता है। यह चाय ऑक्सीकृत और फर्मेंटेड होती है। सादा काली चाय पीने के अलावा लोग इसमें विभिन्न प्रकार के फ्लेवर ऐड करके पीना भी पसंद करते हैं। आमतौर पर भारत में काली चाय में दूध के साथ चीनी, अदरक, इलायची आदि मिलाकर पीना लोग काफी पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें दालचीनी, मुलेठी, नींबू, चॉकलेट कुछ जड़ी-बूटियां तथा तुलसी मिलाकर भी पिया जाता है। जहां एक तरफ काली चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके सेहत से जुड़े कुछ नुकसान भी देखे गए हैं। तो आइए जानते हैं पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि पोषक तत्वों से युक्त काली चाय पीने के फायदे तथा नुकसानों के बारे...

कई रिसर्च में पाया गया है कि खाली पेट चाय पीने से थकान और चिड़चिड़ापन की समस्या हो सकती है.

इस तरह से तैयार करिए लहसुन-अदरक का more info पेस्ट तो महीनों चलेगा..जानिए क्या है प्रोसेस

-हमने आमतौर पर देखा है कि लोग एक बार में ज्यादा चाय बनाकर रख लेते हैं और उसे बार-बार गर्म करके पीते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए इस बात पर विशेष तौर पर ध्यान दें कि जितनी जरूरत हो, उतनी ही चाय बनाएं और ताजी चाय का ही सेवन करें।

इंटरव्यूशाहिद के साथ 'ब्लडी डैडी' में खास रोल करते दिखाई देंगे रोनित रॉय, बॉलीवुड पर बोल गए बड़ी बात

बकरी का दूध अक्सर इन बीमारियों में पीने की सलाह दी जाती है।

शॉप नाउ क्रिकेट आपके लिए खास वायरल खेलओपिनियनजोक्सक्राइम

हर दिन एक कप दूध की चाय के साथ कर्लिंग करना हर दिन को समाप्त करने के लिए एक आरामदायक तरीका लग सकता है, लेकिन शोध से पता चला है कि स्वादिष्ट पेय चिंता के लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अनुसार, चाय में मौजूद कैफीन का सेवन आपको व्यक्ति को चिड़चिड़ा बना सकता है और आपके शरीर को उसी तरह से प्रतिक्रिया करने का कारण बन सकता है, जिस तरह से आप चिंता से निपट रहे थे। हेल्थलाइन के अनुसार, आपको हृदय गति में वृद्धि का अनुभव हो सकता है, अचानक घबराहट हो सकती है या बेचैनी महसूस हो सकती है।

जो लोग सुबह खाली पेट चाय का सेवन करते हैं उनकी भूख धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसके चलते शरीर में सभी जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है।

कपल ने मोहम्मद रफी के गाने पर किया जबरदस्त डांस, उड़े जब जब जुल्फें तेरी पर दिए कातिलाना एक्सप्रेशन

ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से ताजगी आती है। हालांकि सच तो ये है कि सुबह दूध वाली चाय पीने से काम में थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है।

Report this wiki page